कैसे और कब ख़त्म होगी कोरोना महामारी? जानें क्या कहती है नई रिसर्च

कैसे और कब ख़त्म होगी कोरोना महामारी? जानें क्या कहती है नई रिसर्च

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस ने तकरीबन 6 महीने से पूरे दुनिया में तबाही मचाई हुई है। इसकी वजह से दिन-प्रतिदिन लोगों की मृत्यु होती जा रही है। वहीं वैज्ञानिक वो दवा ढुढ़ने में लगे हैं जिससे ये वायरस ठीक होगा, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। डॉक्टर और सरकार लगातार कोशिश में जुटे हैं कि जल्द से जल्द इस महामारी को खत्म करके पहले की तरह जीवन जीने लायक देश को बनाया जाए। फिलहाल इसकी हर संभव कोशिश की जा रही है। लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। आशा की जा रही है कि जल्द इसमें सफलता मिल जाएगी।

पढ़ें- कई स्वास्थ्य लाभों का खजाना है मेडिटेशन

कब तैयार होगी वैक्सीन (How Soon Can Vaccine Be Made in Hindi)?

वैक्सीन और कोरोना वायरस के इलाज पर लगातार काम हो रहा है, लेकिन बावजूद इसके ये कहना बेहद मुश्किल है कि वैक्सीन कब तक तैयार होगी। ऐसे भी दावें हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि ऑक्सवर्ड-एस्ट्राज़ेनेका प्रोटोटाइप जैसी वैक्सीन भी कुछ हद तक ही सुरक्षा कर सकती है। साथ ही इसके साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं या ऐसा भी हो सकता है कि वैक्सीन हर किसी पर काम न करे।     

एक तरफ पूरी दुनिया को उम्मीद है कि इसकी वैक्सीन जल्द तैयार हो जाएगी, लेकिन ऑक्सफर्ड के एक शोधकर्ता का मानना है कि कोविड-19 महामारी, जिसने अभी तक 5 लाख से ज़्यादा लोगों की जान ले ली है, खुद-ब-खुद बिना वैक्सीन के ख़त्म हो जाएगा।

कैसे और कब ख़त्म होगी ये महामारी (How and When Will Corona Epicdemic End in HIndi)?

ऑक्सवर्ड यूनीवर्सिटी की शोधकर्ता, प्रोफेसर सुनेत्रा गुप्ता, का मानना है कि वैक्सीन कितनी कारगर साबित होगी, इस पर कई तरह की रिसर्च हो रही है, लेकिन ये भी हो सकता है कि कोविड-19 फ्लू की तरह का एक इंफेक्शन हो और इसके लिए भी किसी खास वैक्सीन की ज़रूरत न हो। 

खास प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करके हुए प्रोफेसर ने कहा कि कोविड-19 उन्ही लोगों के लिए ख़तरनाक साबित हो रहा है, जो पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त हैं। जबकि जो जवां और स्वस्थ हैं, वे लोग जल्द ही इससे उबर जाते हैं। उन्होंने कहा, "हम आप तौर पर देख रहे हैं, कि जो लोग स्वस्थ हैं, या जो बूढ़े और कमज़ोर नहीं हैं, उन्हें इस वायरस को लेकर परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।"

 

इसे भी पढ़ें-

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का कार्डिएक अरेस्ट से निधन, जानें इस बीमारी के बारे में

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।